झुर्रियों के लिए आवश्यक और अन्य तेल

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कौन से सही विकल्प उपलब्ध हैं? क्या आपको क्रीम, विटामिन या एसिड-आधारित जेल का चयन करना चाहिए? कई प्रकार के उपचारों को शिकन उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
इसके अलावा, यदि आप प्राकृतिक उपचारों में रुचि रखते हैं तो आप आवश्यक तेलों का उपयोग करके अपने एंटी-एजिंग सीरम बना सकते हैं। इसके विपरीत, आवश्यक तेल झुर्रियों से बचने का कारण नहीं बनते हैं। वे जो करते हैं, उसे कम से कम करते हैं।
तो, चलो कदम से कदम झुर्रियों के समाधान के लिए चर्चा करते हैं।

चरण 1: – एक एंटीऑक्सीडेंट आधार चुनें

जामुन और हरी पत्तेदार सब्जी ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके अलावा, जब वे आवश्यक तेलों के साथ मिलाते हैं, तो झुर्रियों पर उनका प्रभाव पड़ता है। नीचे दिए गए विकल्प सबसे अच्छा एंटीऑक्सिडेंट आधार हैं जो आप यहां उपयोग कर सकते हैं।

रोजमैरी
मेंहदी एक प्रसिद्ध रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सिडेंट है। आवश्यक तेल मेंहदी के साथ भी उपलब्ध हैं। परीक्षणों के अनुसार, यह आवश्यक तेल सात दिनों के भीतर सफल परिणाम साबित हुआ है।

नींबू
नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। नींबू के आवश्यक तेल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण होते हैं। हालाँकि, इस आवश्यक तेल को लगाने के बाद त्वचा को सूरज की रोशनी में न रखें।

क्लेरी का जानकार
यह एक सदाबहार-जैसा झाड़ी है। साथ ही, यह डीएनए और प्रोटीन विटामिन से भी बचने में मदद करता है।

चरण 2: – चिकनी, कायाकल्प और मॉइस्चराइज करने के लिए कुछ चुनें

जब हम झुर्रियों के बारे में बात कर रहे हैं, तो नमी मुख्य लाभ है जो आवश्यक तेल प्रदान कर सकता है। स्किन को मॉइश्चराइज़ करना क्यों ज़रूरी है? क्योंकि यह समग्र जटिलता में सुधार करने में मदद करता है।
इसके अलावा, मॉइस्चराइज्ड त्वचा त्वचा-कोशिका के कारोबार को बढ़ाती है और झुर्रियों के किसी भी रूप को कम करती है।

चंदन
चंदन आमतौर पर त्वचा रोगों को हल करने के लिए उपयोग करता है, और यह अपने विरोधी भड़काऊ प्रभाव के लिए लोकप्रिय है।
साथ ही साथ, यह त्वचा में पानी को अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ रखने का कारण बनता है। साथ ही, यह भराव के रूप में काम करता है और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है। स्किन-सेल टर्नओवर में सुधार और नमी बनाए रखने के लिए चंदन सबसे अच्छा विकल्प है।

गुलाब का फूल
बिना किसी संदेह के, गुलाब लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय फूल है। परीक्षणों के अनुसार, गुलाब दर्द और चिंता को कम करता है। साथ ही, यह त्वचा पर लालिमा को कम करता है।

चरण 3: – अपना वाहक तेल चुनें।

आमतौर पर, हम त्वचा पर लगाने से पहले एक वाहक तेल में आवश्यक तेल को पतला करते हैं। हम ऐसा क्यों करते हैं? क्योंकि वाहक तेल आवश्यक तेल की तीव्रता को कम करने और उत्पाद को त्वचा पर रखने में मदद करता है। तो, यह पैसे की बर्बादी नहीं होगी।
इसके अलावा, वाहक तेल के कई फायदे भी हैं। तो, उनसे अवगत रहें और अपनी त्वचा से मेल खाने वाले सही वाहक तेल का चयन करें।

जोजोबा
पहले, लोग जोजोबा को एक औषधीय उपचार के रूप में इस्तेमाल करते थे, और अमीर बीज नमी प्राप्त करने में भी मदद करते हैं। इसलिए यह आवश्यक तेल के लिए उपयोग करने के लिए लोकप्रिय है।
इसके अलावा, jojoba तेल मुँहासे, त्वचा के घावों, सूजन और कोलेजन उत्तेजना के लिए उपयोग किया जाता है।

विटामिन ई तेल
विटामिन ई तेल एक महान एंटीऑक्सिडेंट है, और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने का कारण बनता है। एक वाहक तेल के रूप में, यह त्वचा की शीर्ष रूप से मरम्मत करने में मदद करता है।

अंगूर के बीज का तेल
प्राचीन समय से, अंगूर लोगों के बीच एक प्रसिद्ध इलाज था। आधुनिक दुनिया में, यह आमतौर पर एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण उपयोग किया जाता है।
इसके अलावा, यह घाव और सूजन से छुटकारा पाने का एक सही विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *