बुखार ब्लिस्टर उपचार और अधिक

बुखार फफोला कब तक रहता है?

आमतौर पर बुखार का छाला 10 से 14 दिनों तक रहता है। वे चेहरे पर और विशेष रूप से मुंह के पास के क्षेत्रों पर दिखाई देते हैं। इसके अलावा, ये बुखार फफोले कुछ दिनों के बाद अधिक संक्रामक हो जाते हैं और एक स्पष्ट तरल पदार्थ छोड़ते हैं।
इसके अलावा, आपके शरीर पर किसी भी दृश्यमान छाले को खोजने के लिए भी संक्रामक होने की संभावना है। हालाँकि, आप बिना किसी उपचार के बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन कुछ कुशल तरीके हैं जिनसे आप कोशिश कर सकते हैं।
तो यहाँ, हम आपको कुछ प्राकृतिक उपचार प्रदान करने की आशा करते हैं जो आपके लिए दर्द को दूर करने में सहायक होंगे। स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के बारे में सबसे महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहें!

बुखार के छाले के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

बर्फ
दर्द से छुटकारा पाने में बर्फ कैसे मदद करता है? यह संबंधित क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करने और इसे सुन्न करने का कारण बनता है। इसलिए, आपको उस बर्फ की वजह से कम दर्द महसूस होता है।
इसके विपरीत, यह केवल एक अस्थायी उपचार है, और यह वायरस को प्रभावित नहीं करेगा। बर्फ क्या करता है, दर्द को कम करता है।
उपयोग कैसे करें: एक साफ तौलिया का उपयोग करके एक आइस पैक लपेटें। इसे 5 से 15 मिनट तक ठंडी जगह पर रखें।

नीबू बाम
नींबू बाम दाद सिंप्लेक्स वायरस को मारने में मदद करता है, और यह वायरस को भी प्रभावित करता है।
कैसे उपयोग करें: प्रति दिन कुछ बार प्रभावित क्षेत्र पर नींबू बाम के साथ एक मरहम या एक क्रीम लागू करें। इसके अलावा, आप एक कपास की गेंद पर आवश्यक तेल के साथ कोशिश कर सकते हैं और इसे संबंधित क्षेत्र पर पकड़ सकते हैं। ठंड से बचाव के लिए इसे रोजाना कई बार करते रहें।

एल लाइसिन
एल-लाइसिन एक एमिनो एसिड है। यह उस अवधि को कम करने का कारण बनता है जो बुखार छाला मौजूद है। हालांकि, शोध अभी भी इस एल-लाइसिन की प्रभावशीलता का परीक्षण कर रहे हैं।
कैसे उपयोग करें: पैकेज पर सिफारिश पर ध्यान देना बेहतर है।

जिंक थेरेपी
जस्ता चिकित्सा एक आवश्यक खनिज है, और यह घावों को ठीक करने का कारण बनता है। कुछ शोधों के अनुसार, एक क्रीम जो जिंक ऑक्साइड और ग्लाइसिन युक्त थी, बुखार फफोले की अवधि कम कर दी है। तो, यह एक सफल उपचार है।
कैसे उपयोग करें: उष्णकटिबंधीय उपचार के लिए प्रति दिन चार बार जस्ता ऑक्साइड क्रीम लागू करें।

अजवायन का तेल
अजवायन का तेल भी एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है जिसे आप वायरस के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा पाने की कोशिश कर सकते हैं।
कैसे उपयोग करें: एक कपास की गेंद के लिए पतला अजवायन का तेल लागू करें और फिर इसे प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। इसे प्रति दिन कई बार करें।

नद्यपान का निचोड़
नद्यपान जड़ बुखार फफोले के लिए एक और लोकप्रिय उपाय है, लेकिन यह भी प्रभावशीलता के बारे में कुछ शोध की आवश्यकता है।
कैसे उपयोग करें: अपनी उंगलियों या कपास झाड़ू का उपयोग करें और बुखार छाला पर पतला नद्यपान अर्क लागू करें। इसका उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लेना बेहतर होगा।

चाय के पेड़ की तेल
टी ट्री ऑयल एक लोकप्रिय एंटीवायरल उपचार है। साथ ही, यह उपचार प्रक्रिया की गति को बढ़ाने का कारण बनता है।
कैसे उपयोग करें: एक कपास की गेंद के लिए पतला चाय पेड़ के तेल लागू करें। इसे प्रति दिन कुछ समय के लिए प्रभावित क्षेत्र पर दबायें, और आपको इसे जल्द ठीक होने के लिए जारी रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *